सीकर के टॉप 10 IIT JEE के कोचिंग सेंटर | SCAS

IIt Jee coaching centre in Sikar

बहुत से लोग सीकर के टॉप 10 IIT JEE के कोचिंग सेंटर्स (Top 10 Coaching for IIT JEE in Sikar Rajasthan) के बारे में जानना चाहते हैं। अब वैसे तो सीकर शहर राजस्थान में ही नहीं बल्कि पूरे देश में ही IIT JEE की कोचिंग देने में बहुत फेमस हो चुका है। इसी को देखते हुए हर जगह से स्टूडेंट्स सीकर में IIT JEE की कोचिंग लेने के लिए आ रहे हैं।

अब इसमें सबसे बड़ी दिक्कत होती है अपने लिए सीकर के एक बेस्ट कोचिंग सेंटर (Best IIT Coaching in Sikar) को चुनना। वैसे तो आपको सीकर शहर आते ही IIT JEE की कोचिंग देने के लिए सैकड़ों इंस्टीट्यूट मिल जाएंगे। उनमे से हर कोई खुद को दूसरों से बेहतर बताने का दावा करता है लेकिन जब हम पता लगाते हैं तो सच्चाई कुछ और ही निकलती है।

ऐसे में आज हमने यह आर्टिकल सीकर के टॉप 10 IIT कोचिंग सेंटर्स (Top 10 IIT Coaching in Sikar) के बारे में ही लिखा है। इसके लिए हमने लगभग हर उस कोचिंग इंस्टीट्यूट का पता लगाया जो सीकर में IIT की कोचिंग दे रहा है। इसके बाद हमने सीकर के टॉप IIT कोचिंग सेंटर्स की एक लिस्ट बनायी है जो आज हम आपको देंगे।

Top 10 IIT JEE coaching in Sikar

कोई भी कोचिंग सेंटर यूँ ही टॉप पर नहीं आ जाता है और ना ही कोई उसे बिना किसी बात के बेस्ट कोचिंग सेंटर का टैग दे देता है। इसके लिए बहुत मेहनत करने की जरुरत होती है और स्टूडेंट्स की जरुरत को ध्यान में रखते हुए हरेक फैसिलिटी प्रोवाइड करवानी होती है।

हमने भी कई तरह के मेज़रमेंट पर सीकर के सभी IIT JEE कोचिंग सेंटर्स को परखा है और उसके बेसिस पर ही हमने सीकर के टॉप 1 से लेकर टॉप 10 IIT JEE कोचिंग सेंटर की एक लिस्ट (Top 10 Coaching for IIT JEE in Sikar Rajasthan) बनायी है। आइये एक एक करने उन सभी के नाम और उनकी फैसिलिटी के बारे में जान लेते हैं।

1. मैट्रिक्स JEE अकैडमी (Matrix JEE Sikar)

सीकर के टॉप 10 IIT कोचिंग सेंटर्स की लिस्ट (Top 10 IIT Coaching in Sikar) में मैट्रिक्स अकैडमी पहले नंबर पर आती है। इसके पीछे एक नहीं बल्कि कई कारण हैं जो मैट्रिक्स को सीकर की टॉप अकैडमी बनाते हैं। अब किसी भी अकैडमी को टॉप पर बनाने के लिए तीन फैक्टर मेन होते हैं। पहला है वहां की फैकल्टी, दूसरा स्टूडेंट्स का रिजल्ट और तीसरा है वहां मिल रही तरह तरह की फैसिलिटी।

ऐसे में अगर हम मैट्रिक्स की फैकल्टी की बात करें तो वहां देश के टॉप लेवल के IIT कॉलेज से पढ़ी हुई और 10 सालों से भी ज्यादा का एक्सपीरियंस ली हुई फैकल्टी पढ़ा रही है। इसमें कपिल ढाका सर, नरेंद्र कोक सर, अनुपम अग्रवाल सर इत्यादि का नाम बहुत फेमस है।

वहीं अगर हम मैट्रिक्स में JEE की कोचिंग ले रहे स्टूडेंट्स के रिजल्ट की बात करें तो वह पूरे सीकर शहर में ही टॉप का रहा है। आपको यकीन नहीं होगा लेकिन अभी IIT JEE 2023 के रिजल्ट में सीकर के टॉप 5 स्टूडेंट्स में से 4 स्टूडेंट तो अकेले मैट्रिक्स से ही थे। यहाँ तक कि पूरे सीकर शहर में टॉप करने वाले मयंक सोनी भी मैट्रिक्स अकैडमी से ही पढ़े हुए हैं।

मैट्रिक्स की फैसिलिटी

  • यह अकैडमी स्टूडेंट्स के लिए साल के 365 दिन खुली रहती है। जहाँ बाकि अकैडमी त्यौहार या नेशनल हॉलिडे पर छुट्टी कर देती है वहीं यह अकैडमी आपको अपने स्टूडेंट्स के लिए हर समय खुली मिलेगी।
  • इसकी दूसरी अच्छी बात यह है कि यहाँ पर जगह जगह डाउट सेंटर्स बनाये गए हैं। अब कुछ स्टूडेंट क्लास में डाउट नही पूछ पाते हैं या टीचर को इतना टाइम नहीं मिलता है तो वे इन डाउट सेंटर पर जाकर अपने डाउट को क्लियर करवा सकते हैं।
  • यहाँ पर स्टूडेंट टीचर के रेश्यो पर खासतौर पर ध्यान दिया जाता है। आज के टाइम में बहुत से इंस्टीट्यूट ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट लेने पर ही फोकस करते हैं और टीचर उतने होते नहीं है। वहीं मैट्रिक्स की क्लास में स्टूडेंट टीचर के रेश्यो पर पूरा ध्यान रखा जाता है।
  • यहाँ पर हरेक लेक्चर की वीडियो रिकॉर्डिंग भी होती है और उसे उस क्लास के सभी स्टूडेंटस को भेजा जाता है। ऐसे में अगर कोई स्टूडेंट क्लास मिस कर देता है या उसे कुछ फिर से समझना है तो वह उस वीडियो को देख सकता है।
  • मैट्रिक्स के हॉस्टल भी इस तरह से डिजाईन किये गए हैं कि वहां स्टूडेंट को पढ़ाई करने का सही एनवायरनमेंट मिले और उसका ध्यान ना भटके।

हमने खुद जाकर मैट्रिक्स के इंस्टीट्यूट और हॉस्टल में जाकर विजिट किया और वहां पढ़ रहे स्टूडेंटस से कांटेक्ट किया। इतना ही नहीं, हमने स्टूडेंट्स के पेरेंट्स से भी बात की और हर जगह से हमें इस इंस्टिट्यूट के बारे में अच्छा ही सुनने को मिला। इस हिसाब से मैट्रिक्स सीकर के सभी इंस्टीट्यूट में सबसे बेस्ट IIT इंस्टीट्यूट (Best IIT Coaching in Sikar) कहा जा सकता है।

2. एलन सीकर (Allen Sikar)

सीकर के टॉप IIT कोचिंग सेंटर्स की लिस्ट (Top IIT Coaching in Sikar) में दूसरा नंबर एलन सीकर का आता है। अब जो भी स्टूडेंट्स IIT में एडमिशन लेना चाहते हैं और उसके लिए JEE की तैयारी करने जा रहे हैं तो उन्होंने जरुर ही एलन सीकर का नाम सुन रखा होगा। एलन इंस्टीट्यूट आज से नहीं बल्कि पिछले 10 से 15 सालों से फेमस है।

ऐसे में एलन आज के टाइम में एक ब्रांड बन चुका है जिसकी ब्रांच देश के कई शहरों में खुल चुकी है। उसी में उनकी एक ब्रांच सीकर वाली है। ऊपर हमने आपको बताया था कि सीकर के टॉप 5 स्टूडेंट में से 4 मैट्रिक्स के थे तो जो एक स्टूडेंट रह गया, वह इसी एलन सीकर का ही था। एलन सीकर के कृष गुप्ता की पूरे सीकर शहर में नंबर 2 रैंक आयी है।

एलन सीकर की फैसिलिटी

  • एलन की सीकर शहर में एक नहीं बल्कि तीन ब्रांच हैं जो सीकर की अलग अलग लोकेशन पर स्थित है।
  • इनकी मेन ब्रांच एलन संस्कार के नाम से है जो सीकर के पिपराली रोड पर बनी हुई है। यहीं पर उनका हेडक्वार्टर भी है और स्टूडेंट्स के पढ़ने के लिए क्लासरूम भी।
  • यहाँ पर IIT JEE की तो तैयारी करवायी ही जाती है, उसी के साथ ही प्री फाउंडेशन कोर्स भी करवाया जाता है ताकि स्टूडेंट पहले से ही IIT की तैयारी करना शुरू कर सकें।

यहाँ पर भी हर तरह की फैसिलिटी दी गयी है लेकिन एलन इंस्टीट्यूट का ज्यादा ध्यान अपनी कोटा वाली ब्रांच पर होने के कारण इनकी सीकर वाली ब्रांच दूसरे नंबर पर खिसक जाती है।

3. करियर लाइन कोचिंग (Career Line Coaching)

करियर लाइन कोचिंग को शोर्ट फॉर्म में सीएलसी के नाम से जाना जाता है। कुछ टाइम पहले तक तो यह सीकर के टॉप IIT इंस्टीट्यूट की लिस्ट में पहले 5 नंबर तक भी नहीं आता था लेकिन अब यह 3 नंबर पर पहुँच गया है।

इसका पूरा का पूरा श्रेय जाता है सीएलसी के डायरेक्टर श्रवण चौधरी जी को। वे अक्सर स्टूडेंट्स के बीच में जाते हैं और उन्हें मोटीवेट करते हैं। एक तरह से सीएलसी के स्टूडेंट्स का अच्छा रिजल्ट लाने में श्रवण चौधरी का मोटिवेशन बहुत ही काम आता है।

सीएलसी सीकर की फैसिलिटी

  • सीएलसी का मैनेजमेंट टॉप लेवल का है। श्रवण चौधरी जी के द्वारा मैनेजमेंट में ऐसे लोगों को रखा गया है जो इंस्टीट्यूट के साथ साथ स्टूडेंट का भी उतना ही ध्यान रखते हैं।
  • इतना ही नहीं, फैकल्टी को भी स्टूडेंट का पूरा पूरा ध्यान रखने को कहा गया है। एक तरह से सीएलसी में जाकर स्टूडेंट्स को अपने घर जैसी फील ही आती है।
  • यहाँ पर कुछ कुछ समय में स्टूडेंट्स को मोटीवेट करने के लिए कुछ ना कुछ प्रोग्राम होते रहते हैं जो कि अच्छी बात है।

अब यह सब तो अच्छी बातें हो गयी लेकिन फिर भी सीएलसी के नंबर 3 पर आने का कारण इसकी फैकल्टी ही है। यहाँ की फैकल्टी supportive तो जरुर है लेकिन उतनी experienced नहीं है।

4. गुरुकृपा करियर इंस्टीट्यूट (Gurukripa Career Institute)

सीकर में एक और कोचिंग सेंटर का नाम बहुत चलता है और वो है गुरुकृपा। गुरुकृपा करियर इंस्टीट्यूट को शोर्ट फॉर्म में जीसीआई भी कह देते हैं। अगर हम नीट की कोचिंग की बात करें तो यह सीकर का नंबर 2 का इंस्टीट्यूट माना जाता है लेकिन IIT JEE की तैयारी करवाने में यह नंबर 4 का इंस्टीट्यूट है।

फिर भी सीकर का नंबर 4 का इंस्टीट्यूट बनना भी कोई छोटी बात नहीं है। अब इसके तहत किस किस तरह की फैसिलिटी यह देता है, आइये उसके बारे में जान लेते हैं।

जीसीआई सीकर की फैसिलिटी

  • यहाँ पर आपको हर तरह की फैसिलिटी मिलेगी फिर चाहे वह अच्छे क्लासरूम हो या टॉप लेवल की फैकल्टी।
  • मैट्रिक्स और एलन की तरह ही यहाँ भी experienced फैकल्टी को हायर किया गया है जो स्टूडेंट्स को पढ़ाने में अपनी जी जान लगा देती है।
  • ठीक उसी तरह यहाँ भी स्टूडेंट्स के लिए डाउट सेंटर बनाए गए हैं जहाँ जाकर स्टूडेंटस अपने किसी भी डाउट को सोल्व करवा सकते हैं।

जब हमने गुरुकृपा के बारे में देखा तो वहां स्टूडेंट्स की संख्या बहुत ज्यादा मात्रा में थी। अब उसके मुकाबले टीचर कम थे जिसकी वजह से एक क्लास में टीचर पर ज्यादा स्टूडेंट्स का प्रेशर था।

5. प्रिंस करियर अकैडमी (Prince Career Pioneer)

अगर आप सीकर शहर में जाएंगे तो आपको दो इंस्टीट्यूट के नाम सबसे ज्यादा सुनने को मिलेंगे। इसमें एक है मैट्रिक्स और दूसरा है प्रिंस लेकिन आप यह भी ध्यान रखें कि किसी का नाम तो उसके काम से होता है तो कोई कोई बस नाम कमाने के लिए ही पैसा पानी की तरह बहाता है।

सीकर में आपको जगह जगह प्रिंस को नंबर 1 इंस्टीट्यूट बताया जाएगा लेकिन सच्चाई कुछ और है। प्रिंस करियर पायनियर को शोर्ट फॉर्म में पीसीपी कहा जाता है। चलिए पहले यहाँ मिलने वाली फैसिलिटी के बारे में जान लेते हैं।

पीसीपी सीकर की फैसिलिटी

  • यहाँ स्टूडेंट्स के लिए IIT JEE की तैयारी करने के साथ साथ प्री फाउंडेशन कोर्स की भी फैसिलिटी है जो सीकर में बहुत कम इंस्टीट्यूट के द्वारा प्रोवाइड करवायी जाती है।
  • यहाँ का कैंपस वर्ल्ड क्लास है और हर तरह की टेक्निकल व डिजिटल फैसिलिटी आपको यहाँ मिल जाएगी।
  • स्टूडेंट टीचर रेश्यो पर पूरा ध्यान रखा गया है लेकिन फैकल्टी के पढ़ाने का लेवल उतना नहीं है जितना होना चाहिए।

सीकर में आपको प्रिंस के होर्डिंग और बैनर तो बहुत दिख जाएंगे लेकिन किसी इंस्टिट्यूट का नाम उसके पोस्टर और बैनर से नहीं बल्कि उसके यहाँ पढ़ रहे स्टूडेंट्स के रिजल्ट से बनता है।

6. आकाश इंस्टीट्यूट (Aakash Institute)

आज के टाइम में आकाश भी बहुत फेमस इंस्टीट्यूट बन चुका है। देश के शहर शहर में इसकी ब्रांच तेजी के साथ खुल रही है। यह ब्रांच सिर्फ मेट्रो सिटी तक ही सीमित नहीं है बल्कि मीडियम और छोटे शहरों में भी खुल रही है।

यही कारण है कि सीकर के टॉप IIT इंस्टीट्यूट की लिस्ट (Top IIT Coaching in Sikar) में आकाश इंस्टीट्यूट का भी नंबर आता है। यहाँ पर भी सभी तरह की फैसिलिटी तो है लेकिन एक साथ सभी आकाश इंस्टीट्यूट को मैनेज करना ही इनका सबसे बड़ा नेगेटिव पॉइंट है।

आकाश सीकर की फैसिलिटी

  • आकाश ने अपने सभी ब्रांच का एक स्टैण्डर्ड मेन्टेन किया हुआ है और वही आपको सीकर वाली ब्रांच में भी देखने को मिलेगा।
  • यहाँ पर हर टीचर को समय-समय पर गाइडेंस दी जाती है और स्टूडेंट्स को किस फॉर्म में पढ़ना है, यह बताया जाता है, जो कि अच्छी बात है।

अब आकाश इंस्टिट्यूट में पढ़ रहे स्टूडेंट्स का रिजल्ट कभी तो अच्छा आता है और कभी वह सभी में पिछड़ जाता है। इसके पीछे बार बार अपनी रणनीति बदलना कहा जा सकता है।

7. कौटिल्य IIT अकैडमी (Kautilya IIT Academy)

कौटिल्य IIT अकैडमी भी सीकर की बेस्ट IIT अकैडमी में से एक है लेकिन यह ज्यादा पुरानी नहीं है। साथ ही यहाँ पर सिर्फ IIT की ही तैयारी करवायी जाती है। ऐसे में जो स्टूडेंट नीट की कोचिंग लेने का सोच रहे हैं, वे खाली हाथ रह जाते हैं।

कौटिल्य अकैडमी की फैसिलिटी

  • यहाँ का प्लस पॉइंट यही है कि यहाँ पर सिर्फ और सिर्फ IIT की ही तैयारी करवायी जाती है।
  • इस तरह से इनका पूरा फोकस इंजीनियरिंग की तैयारी करवाने में ही होता है।
  • कौटिल्य लगातार अपने स्टैण्डर्ड को ऊपर लाने के लिए तरह तरह के काम कर रहा है जो बहुत अच्छी बात कही जाएगी।

वैसे तो कौटिल्य एक अच्छा इंस्टिट्यूट है लेकिन अभी भी इसको टॉप पर आने के लिए बहुत मेहनत करने की जरुरत होगी। कौटिल्य अकैडमी के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

8. मैक अकैडमी (Mach Academy)

मैक अकैडमी भी बहुत फेमस हो चली है। इनकी ब्रांच भी अलग अलग शहरों में खुलती जा रही है। वैसे तो यह सीकर की टॉप 10 IIT JEE अकैडमी (Top 10 Coaching for IIT JEE in Sikar Rajasthan) में से एक है लेकिन कभी कभार यह उससे बाहर भी हो जाती है। अभी के टाइम में यह सीकर की टॉप 10 JEE अकैडमी में से एक बनी हुई है लेकिन कब यह इस लिस्ट से बाहर हो जाये, पता नहीं चलता।

मैक अकैडमी की फैसिलिटी

  • मैक अकैडमी में क्लासरूम को स्टूडेंट्स के हिसाब से डिजाईन किया गया है।
  • इसमें टेक्नोलॉजी का भी पूरा ध्यान रखा गया है ताकि स्टूडेंट्स अप टू डेट रहे।
  • स्टूडेंट्स को शुरू से लेकर अंत तक के नोट्स समय पर उपलब्ध करवा दिए जाते हैं।

मैक अकैडमी वैसे तो बहुत अच्छी है लेकिन इसके आठवें नंबर पर आने का कारण यहाँ के स्टूडेंट्स का अच्छा प्रदर्शन नहीं करना है। कहने का मतलब यह हुआ कि इस इंस्टिट्यूट से बहुत कम स्टूडेंट्स से शानदार रिजल्ट ला पाते हैं।

9. आयाम अकैडमी (Aayaam Academy)

आयाम अकैडमी का नाम बहुत कम लोगों ने सुन रखा है लेकिन आज के टाइम में यह भी सीकर के टॉप IIT इंस्टीट्यूट में से एक बनी हुई है। हालाँकि यहाँ पर आपको टॉप लेवल की फैसिलिटी नहीं मिलने वाली है और साथ ही फैकल्टी भी उतनी बढ़िया नहीं है।

आयान अकैडमी की फैसिलिटी

  • इसके एकदम से टॉप 10 में आने का कारण यही है कि उन्होंने अपनी फैसिलिटी को बढ़ाने में पिछले कुछ सालो में बहुत खर्चा किया है।
  • इसके लिए अच्छी फैकल्टी को भी लिया गया है ताकि स्टूडेंट्स को बेस्ट टीचिंग मिले।
  • साथ ही स्टूडेंट्स को भी समय समय पर मोटीवेट किया जाता है ताकि वे अच्छा रिजल्ट लाये।

इस तरह से आयन अकैडमी भी सीकर में तेजी के साथ उभर रही है लेकिन फिर भी इसे ऊपर जाने में बहुत कुछ करने की जरुरत होगी।

10. अनअकैडमी सेंटर सीकर (Unacademy Centre)

अनअकैडमी के बारे में तो आपने बहुत सुन रखा होगा क्योंकि यह ऑनलाइन भी क्लास देती है। अब इन्होने अपने इंस्टीट्यूट भी खोल लिए हैं लेकिन जिस इंस्टीट्यूट का मॉडल ही ऑनलाइन का हो, वह ऑफलाइन पढ़ाई में पिछड़ जाती है। यही कारण है कि अनअकैडमी इस लिस्ट में आखिरी नंबर पर आती है।

अनअकैडमी सीकर की फैसिलिटी

  • अनअकैडमी की सबसे अच्छी बात यही है कि इनके सब लेक्चर ऑफलाइन होने के साथ साथ ऑनलाइन भी है।
  • इससे अगर कोई स्टूडेंट अपनी क्लास को मिस कर देता है या उसे सही से समझ नहीं आता है तो वह ऑनलाइन इसे देख सकता है।
  • स्टूडेंट्स को अलग अलग टीचर की भी वीडियो देखने को मिलती है। इससे उन्हें जिनका ज्यादा समझ में आता है, उसी को वे चुन सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई की सबसे बड़ी दिक्कत यही होती है कि स्टूडेंट्स अपने डाउट को ठीक से सोल्व नहीं करवा पाता है। अब स्टूडेंट को अच्छा रिजल्ट लाना है तो उसके डाउट का सही से और टाइम पर क्लियर होना बहुत जरूरी होता है, जिसकी कमी यहाँ खलती है।

निष्कर्ष

इस तरह से आपने इस आर्टिकल में सीकर के टॉप 10 IIT JEE कोचिंग सेंटर्स की लिस्ट (Top 10 Coaching for IIT JEE in Sikar Rajasthan) जान ली है। अब अगर आप सीकर शहर में IIT की कोचिंग लेने आने वाले हैं तो आपके लिए पहले के 5 इंस्टीट्यूट बेस्ट रहने वाले हैं जिसमें से टॉप लेवल की अकैडमी मैट्रिक्स है।

वैसे तो मैट्रिक्स, एलन, सीएलसी, पीसीपी, गुरुकृपा सभी अच्छे इंस्टीट्यूट हैं लेकिन आप अपने लिए जितना बेहतर चुनेंगे, उतना ही आपके करियर के लिए अच्छा रहेगा।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *