आकांक्षी दिमागों के लिए व्यापक Sikar Coaching Center List

क्या आप Sikar Coaching Center List की जानकारी लेने के लिए यहाँ आये हैं। दरअसल पहले की तुलना में आज सीकर शहर का नाम पूरे देश में ही आईआईटी और नीट की कोचिंग देने में उभर कर सामने आया है। राजस्थान में थर्ड टायर सिटी के रूप में स्थापित यह शहर आईआईटी और नीट कोचिंग सेंटर्स में देश के मेट्रो शहरों से कम नहीं है। इसने तो कोचिंग हब से फेमस कोटा शहर को भी कड़ी टक्कर दे रखी है।

अगर कोई स्टूडेंट सीकर शहर में कोचिंग (Sikar Coaching Centre) लेने का सोच रहा है तो यहाँ उसे दर्जनों नहीं सैकड़ों सेंटर मिल जाएंगे। वह इनमे से अपनी पसंद और सुविधा के अनुसार किसी भी सेंटर से कोचिंग लेना चुन सकता है लेकिन तब क्या हो, जब आपको बाद में पता चले कि आपके लिए तो बेस्ट कोचिंग सेंटर कोई और था।

ऐसे में आज हम आपके सामने सीकर के कोचिंग सेंटर्स की एक लिस्ट रखने जा रहे हैं। इस लिस्ट में आपको एक-एक करके सीकर के टॉप से लेकर बॉटम तक के कोचिंग सेंटर्स के नाम पता चल जाएंगे। चलिए इनके बारे में जानते हैं।

सीकर में कोचिंग सेंटर्स की लिस्ट

Sikar coaching centre list

वैसे तो सीकर में एक नहीं सैकड़ों कोचिंग सेंटर्स हैं जहाँ आईआईटी और नीट की जमकर तैयारी करवायी जाती है। अब इन सैकड़ों कोचिंग सेंटर्स में से कौन सा कोचिंग सेंटर ज्यादा अच्छा है और कौन सा किस नंबर पर आता है, यह सबसे बड़ा सवाल होता है। अब अगर आप अलग से कोचिंग सेंटर की वेबसाइट या उनकी ब्रांच में जाकर पता करेंगे तो हर कोई अपने आप को सीकर का बेस्ट कोचिंग सेंटर ही बताएगा जबकि सच्चाई इससे बहुत अलग होती है।

इसी को ध्यान में रखकर हमने एक-एक करके सीकर के लगभग सभी बड़े और छोटे कोचिंग सेंटर्स की पड़ताल की। यहाँ तक कि हमने सीकर के किस कोचिंग सेंटर्स के स्टूडेंट्स का आईआईटी और नीट के एग्जाम में सलेक्शन हो रहा है, वहां की फैसिलिटी क्या है और स्टूडेंट्स के रेश्यो के हिसाब से कितने प्रतिशत सक्सेस हो रहे हैं और वो भी कितने अटेम्प्ट में, इसके बारे में भी जाना।

इन सभी को आधार बनाकर हम आपके सामने एक एक करके टॉप से लेकर बॉटम तक के सीकर के 20 कोचिंग सेंटर्स की लिस्ट रखने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं Sikar Coaching Center List के बारे में।

  1. मैट्रिक्स JEE अकैडमी (Matrix IIT Sikar)
  2. एलन सीकर (Allen Sikar)
  3. गुरुकृपा सीकर या Gurukripa Career Institute (GCI)
  4. कौटिल्य आईआईटी अकैडमी (Kautilya IIT Academy)
  5. पीसीपी सीकर या Prince Career Pioneer
  6. सीएलसी या Career Line Coaching
  7. अन अकैडमी सेंटर सीकर (Unacademy Centre)
  8. आकाश इंस्टीट्यूट (Aakash Institute)
  9. मैक अकैडमी (Mach Academy)
  10. आयाम करियर अकैडमी (Aayaam Career Academy)
  11. समर्पण करियर इंस्टीट्यूट (Samarpan Career Institute)
  12. न्यूटन फिजिक्स पॉइंट (Newton Physics Point)
  13. दयाल करियर इंस्टीट्यूट (Dyal Career Institute)
  14. वाइब्रेंट अकैडमी (Vibrant Academy)
  15. इम्पल्स करियर इंस्टीट्यूट (Impulse Career Institute)
  16. ट्रूमाइंडस कोचिंग क्लासेज (Trueminds Coaching Classes)
  17. प्रयास व मैक्सिमम करियर इंस्टीट्यूट (Prayas & Maximum Career Institute)
  18. बुडानिया क्लासेज (Budania Classes)
  19. पीडब्ल्यू पाठशाला (PW Paathshala)
  20. साइंस करियर कोचिंग (Science Career Coaching)

यहाँ हमने आपको सीकर के टॉप 20 कोचिंग सेंटर्स की एक लिस्ट दी (Sikar Top 20 Coaching Centre) है। इस लिस्ट में पहले के 5 से 6 कोचिंग सेंटर्स को सीकर के टॉप मोस्ट कोचिंग सेंटर्स में से एक माना जाता है जिसमें मैट्रिक्स अकैडमी को सीकर की बेस्ट अकैडमी माना गया है। पूरे सीकर शहर में ही मैट्रिक्स के साथ एलन, प्रिंस, सीएलसी, गुरुकृपा और कौटिल्य कोचिंग सेंटर्स का नाम चलता है।

सीकर शहर में जो भी स्टूडेंट आईआईटी और नीट की कोचिंग लेने के लिए आता है, उनकी पहली पसंद में यही 5 से 6 कोचिंग सेंटर्स होते हैं। साथ ही हर साल सीकर शहर से आईआईटी और नीट के एग्जाम में सलेक्ट होने वाले लगभग ज्यादातर स्टूडेंट्स इन्हीं कोचिंग सेंटर्स के ही होते हैं। अब अगर हम पिछले साल JEE के एग्जाम में टॉप करने वाले सीकर के टॉप 5 स्टूडेंट्स के बारे में जानेंगे तो उसमें से 4 तो सिर्फ मैट्रिक्स कोचिंग सेंटर से ही थे जबकि 1 स्टूडेंट एलन सीकर से था।

सीकर के कोचिंग सेंटर्स की जानकारी

ऊपर आपने Sikar Coaching Center List के बारे में तो जानकारी ले ली है लेकिन उनके नाम जान लेना ही काफी नहीं होता है। अब हमने आपको सीकर के टॉप से लेकर बॉटम तक की जो 20 कोचिंग सेंटर्स की लिस्ट (Sikar Best 20 Coaching Center List) दी है, वह ऐसी क्यों है!! कहने का मतलब यह हुआ कि शुरुआत के 5 से 6 कोचिंग सेंटर्स ही बेस्ट क्यों हैं और बाकि उनके नीचे क्यों आते हैं और उनमे भी मैट्रिक्स और एलन ही बेस्ट क्यों है? आइये इन सभी का जवाब जानने का समय आ गया है।

  1. सीकर में हर साल आईआईटी और नीट के एग्जाम में सलेक्ट होने वाले लगभग 90 प्रतिशत स्टूडेंट्स टॉप 6 कोचिंग सेंटर्स से ही निकल कर सामने आते हैं।
  2. वर्ष 2023 के IIT JEE के एग्जाम में सीकर के टॉप 5 स्टूडेंट्स में से 4 स्टूडेंट्स मैट्रिक्स कोचिंग सेंटर से पढ़े हुए थे जबकि 1 स्टूडेंट एलन से पढ़ा हुआ था।
  3. मयंक सोनी जिन्होंने JEE एग्जाम में पूरे सीकर शहर में टॉप किया था, उन्होंने अपनी कोचिंग मैट्रिक्स अकैडमी से ही ली थी।
  4. कौटिल्य अकैडमी का मेन फोकस ही IIT की तैयारी करवाने में होता है। इसी कारण वहां नीट की कोचिंग ही नहीं दी जाती है।
  5. मैट्रिक्स और प्रिंस कोचिंग सेंटर में मिलने वाली फैसिलिटी भी टॉप क्लास की है। वहां आपको कैंपस, क्लासेज और यहाँ तक कि हॉस्टल भी मॉडर्न टेक्नोलॉजी से लेस मिलेंगे।
  6. मैट्रिक्स, एलन और गुरुकृपा में तो समय-समय पर सभी स्टूडेंट्स की काउंसलिंग भी की जाती रहती है ताकि करियर, स्टडी, कोचिंग इत्यादि से जुड़े सभी डाउटस को दूर किया जा सके।
  7. खासतौर पर मैट्रिक्स और कौटिल्य कोचिंग सेंटर्स ने स्टूडेंट्स के साथ-साथ उनके पेरेंट्स के साथ भी प्रॉपर कॉन्टेक्ट बनाया हुआ है ताकि उनका बच्चा कैसा परफॉर्म कर रहा है और उसकी मेंटल कंडीशन कैसी है, इसके बारे में पेरेंट्स अपडेटेड रहें।
  8. टॉप 6 कोचिंग सेंटर्स (Sikar Coaching Centre) में होनहार स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप की भी पूरी व्यवस्था है। उनके द्वारा इसके लिए अलग से टेस्ट लिया जाता है और स्टूडेंट्स की परफॉरमेंस के हिसाब से उन्हें 90 प्रतिशत तक की भी स्कॉलरशिप ऑफर की जाती है।
  9. एलन, मैट्रिक्स और प्रिंस कोचिंग सेंटर में तो स्टूडेंट्स के लिए डाउट सेंटर भी बने हुए हैं। अगर स्टूडेंट क्लास में अपने डाउट नहीं पूछ पाता है या बाद में उसका कोई डाउट होता है तो वह इन डाउट सेंटर में जाकर पूछ सकता है।
  10. सीएलसी और गुरुकृपा कोचिंग सेंटर स्टूडेंट्स के लिए बहुत कम ही बंद होते हैं अर्थात वे हर दिन उनके लिए अवेलेबल रहते हैं। मैट्रिक्स कोचिंग सेंटर तो 365 दिन स्टूडेंट्स के लिए ओपन रहता है।

यही कारण है कि सीकर के सैकड़ों कोचिंग सेंटर्स की लिस्ट में यही 5 से 6 कोचिंग सेंटर्स ही हमेशा टॉप पर बने रहते हैं। फर्क बस इतना है कि कभी एलन दूसरे पायदान से खिसककर तीसरे या चौथे पायदान पर आ जाता है तो कभी सीएलसी छठे से तीसरे या चौथे पायदान पर पहुँच जाता है।

बाकि इन 6 कोचिंग सेंटर्स के अलावा बाकि के कोचिंग सेंटर्स जो टॉप 20 (Sikar Top 20 Coaching Centre) में आ रहे हैं, वे भी सीकर में खुले हुए उन सैकड़ों इंस्टीट्यूट से बहुत बेहतर हैं। तो अब आपको ही देखना है कि आपके लिए कौन सा कोचिंग सेंटर बेस्ट रहने वाला है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Sikar Coaching Center List की पूरी लिस्ट दे दी है। अब आप चाहे कहीं भी पता कर लीजिये और सीकर में किसी से भी पूछ लीजिये या स्टूडेंट्स का रिजल्ट या परफॉरमेंस चेक कर लीजिये, आपको इन टॉप 20 कोचिंग सेंटर्स (Sikar Best 20 Coaching Center List) में से पहले के 5 से 6 कोचिंग सेंटर्स का नाम ही हर जगह देखने को मिलेगा।

ऐसे में मैट्रिक्स, एलन, गुरुकृपा, कौटिल्य, प्रिंस और सीएलसी कोचिंग सेंटर्स को ही सीकर के बेस्ट और टॉप मोस्ट आईआईटी और नीट कोचिंग सेंटर्स कहा जा सकता है। हालाँकि सीकर के बाकि कोचिंग सेंटर्स में भी हजारों स्टूडेंट्स कोचिंग ले रहे हैं लेकिन अगर आपको बेस्ट फैकल्टी और सभी फैसिलिटी के साथ आईआईटी और नीट की कोचिंग लेनी है तो हम तो आपको यही सजेस्ट करेंगे कि आपको सीकर के टॉप 5 या 6 आईआईटी और नीट कोचिंग सेंटर्स से ही स्टडी करनी चाहिए।

Sikar Coaching Center List Related FAQs

प्रश्न: आईआईटी कोचिंग के लिए सबसे अच्छा शहर कौन सा है?

उत्तर: आईआईटी कोचिंग के लिए सबसे अच्छा शहर सीकर ही कहा जाएगा। वह इसलिए क्योंकि आज के टाइम में सीकर शहर के स्टूडेंट्स का रिजल्ट कोटा के बराबर ही आ रहा है और सबसे ख़ास बात, टोटल स्टूडेंट्स में से सक्सेसफुल होने वाले स्टूडेंट्स का रेश्यो भी सीकर का कोटा से बहुत अच्छा है।

प्रश्न: क्या सीकर नीट के लिए बेस्ट है?

उत्तर: इसमें कोई दो राय नहीं है कि आज के टाइम में सीकर नीट की कोचिंग लेने के लिए स्टूडेंट्स की फर्स्ट चॉइस बन गया है। वह इसलिए क्योंकि सीकर में मैट्रिक्स, गुरुकृपा, सीएलसी जैसे कोचिंग सेंटर्स ने नीट की कोचिंग देने में शानदार काम किया है।

प्रश्न: नीट कोटा या सीकर के लिए सबसे अच्छा कौन सा है?

उत्तर: हालाँकि नीट की कोचिंग कोटा और सीकर दोनों ही शहरों में बहुत अच्छे से दी जाती है लेकिन अगर आप आज के टाइम के हिसाब से देखें तो इसमें सीकर का नाम कोटा से ऊपर चल रहा है। वह इसलिए क्योंकि सीकर ने बहुत ही कम टाइम में कोटा की बराबरी कर ली है।

प्रश्न: सीकर में बेस्ट कोचिंग कहां मिलेगी?

उत्तर: अगर आपको सीकर में आईआईटी और नीट की बेस्ट कोचिंग लेनी है तो उसके लिए सबसे पहला नाम मैट्रिक्स अकैडमी का आता है। उसके बाद एलन, गुरुकृपा, कौटिल्य, प्रिंस और सीएलसी का नाम आएगा।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *